April 26, 2024

News Prawah

UDYAM-MP-49-0001253

भारत ने रद की पाकिस्तान जाने वाली थार एक्सप्रेस

भारत-पाक के बीच चल रहे तनाव को लेकर भारत ने पाकिस्तान जाने वाली थार एक्सप्रेस को रद कर दिया है। थार एक्सप्रेस राजस्थान के जोधपुर से पाकिस्तान के कराची शहर को जाती थी। अब भारत ने यह ट्रेन सेवा आगामी घोषणा तक रद कर दी है। इससे पहले भारत ने दिल्ली से लाहौर जाने वाली बस सेवा को बंद किया था।
हाल ही में केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा हटाते हुए प्रदेश से अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया था। इसी के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों में खटास आ गई है। कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने से बौखलाए पाकिस्तान ने थार एक्सप्रेस ट्रेन बंद कर दी थी। जिसके बाद अब भारत ने भी पाकिस्तान को जाने वाली थार एक्सप्रेस को बंद किया है।
बता दें कि थार एक्सप्रेस 18 फरवरी 2006 से जोधपुर के भगत की कोठी स्टेशन से कराची के बीच हर शुक्रवार रात को चलती है। उससे पहले यह सेवा 41 वर्षों तक स्थगित रही थी। उसके बाद फिर 2006 में शुरू हुई थी। दोनों देशों के बीच हुए समझौते के तहत 6 माह पाकिस्तान की ट्रेन चलती है जो कराची से भारत के बाड़मेर स्थित मुनाबाव रेलवे स्टेशन तक पहुंचती है। थार एक्सप्रेस राजस्थान सीमा के आर-पार रहने वाले लोगों के बीच लोकप्रिय ट्रेन है। इसके साथ ही पाकिस्तानी हिंदू जो भारत आना चाहते थे उनको भी यह ट्रेन यह खूब पसंद थी।

Share to...