ताज महल को देखना है तो सूर्योदय के पहले खुल जाएगी टिकट विंडो, बदले नियम

ताजमहल को देखने के लिए पर्यटकों को अब लंबी-लंबी कतारों में धक्के नहीं खाने पड़ेंगे क्योंकि सरकार ने सूर्योदय से 45 मिनट पहले टिकट विंडो खोलने का निर्णय लिया है। इससे ताजमहल के गेट खुलने से पहले पर्यटकों को आसानी से टिकट मिल जाएगी। इस बात की जानकारी सोमवार को संसद में दी गई।
राज्य संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने लोकसभा को आज बताया कि ताजमहल के खुलने और बंद होने के समय में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। पर्यटकों की सुविधा के लिए टिकट विंडो को पहले खोलने का फैसला लिया गया है। शर्मा ने बताया कि टिकट विंडो सूर्योदय के 45 मिनट पहले खोला जाएगा और सूर्यास्त से 30 मिनट पहले बंद कर दिया जाएगा।
भारत के पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा 25 जनवरी, 2018 को जारी किए गए निर्देशों के अनुसार, जिस गेट से पर्यटक ताजमहल के भीतर प्रवेश करते हैं उसे सूर्योदय से 30 मिनट पहले खोल दिया जाएगा और सूर्यास्त के 30 मिनट पहले बंद कर दिया जाएगा।
शुक्रवार को मुगल काल का यह स्मारक बंद रहता है। इससे पहले दोनों दरवाजे सूर्योदय से सूर्यास्त तक खुले रहते थे। हाल में ही सरकार ने न केवल ताजमहल के भीतर रहने की अवधि 3 घंटे तक सीमित किया बल्कि प्रवेश शुल्क को भी 40 रुपये से 50 रुपया कर दिया।


Hit Counter provided by laptop reviews