March 29, 2024

News Prawah

UDYAM-MP-49-0001253

यूपी में अब सरकार परीक्षा में नकल पर कसेगी नकेल, कड़ी कार्यवाही के दिए आदेश

यूपी में परीक्षा के दौरान नकल करना बहुत ही आम बात है यहां तक कि मीडिया कैमरे पर भी इसे साफ तौर पर देखा जा चुका है। अब सरकार परीक्षा में नकल करने वाले छात्रों पर कड़ी कार्यवाही करने की तैयारी में है। इस के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को एक आदेश भी जारी किया है। इस आदेश में परीक्षा के दौरान नकल को रोकने के लिए एक विशेष व्यवस्था लागू करने की बात कही है। गौरतलब है कि राज्य में 6 फरवरी से बोर्ड की परीक्षा शुरू हो रही है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार सरकार ने छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है।
गौरतलब है कि पिछले साल बोर्ड की परीक्षा में राज्य के अलग-अलग केंद्रों से छात्रों द्वारा बगैर रोकटोक नकल करने की खबरें आई थी। इसके बाद से ही यूपी में शिक्षा के स्तर पर सवाल खड़े होने लगे थे। इन खबरों को ध्यान में रखकर मुख्यमंत्री ने एक कार्यक्रम में सभी को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने इस मौके पर ऐसे परीक्षा केंद्रों की भी पहचान करने की बात कही जहां नकल करने की सबसे ज्यादा शिकायतें सामने आई हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि नकल रोकने के लिए हमारी सरकार सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने पर विचार कर रही है।
योगी ने कहा कि स्कूल में नकलविहीन परीक्षा सुनिश्चित कराने की सामूहिक जिम्मेदारी जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों और जिला विद्यालय निरीक्षकों की होगी। किसी भी स्कूल से नकल की शिकायत मिलने पर इन सभी अधिकारियों पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

Share to...